Vidhan Sabha Chunav 2018 Live Updates: MP & Mizoram Election Voting Live | मध्यप्रदेश में 74.61% वोटिंग, पिछली बार के कुल मतदान से 2 फीसदी ज्यादा

66

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Vidhan Sabha Chunav 2018 Live Updates: MP & Mizoram Election Voting Live | मध्यप्रदेश में 74.61% वोटिंग, पिछली बार के कुल मतदान से 2 फीसदी ज्यादा

Vidhan Sabha Chunav 2018 Live Updates: MP & Mizoram Election Voting Live | मध्यप्रदेश में 74.61% वोटिंग, पिछली बार के कुल मतदान से 2 फीसदी ज्यादा
2018-11-30 13:58:23

  • 2013 विधानसभा चुनाव में मध्यप्रदेश की 230 सीटों पर कुल 72.66% मतदान हुआ था
  • मिजोरम में 40 सीटों के लिए 75% मतदान हुआ, 2013 में 83.41% वोट डाले गए थे

Dainik Bhaskar

Nov 28, 2018, 07:26 PM IST

भोपाल. मध्यप्रदेश विधानसभा की 230 सीटों पर बुधवार को 74.61% मतदान हुआ। यह 2013 से करीब 2% ज्यादा है। तब 72.66% वोटिंग हुई थी। प्रदेश के कई शहरों में ईवीएम और वीवीपैट में खराबी की शिकायतें मिलीं। चुनाव आयोग ने बताया कि 1545 खराब ईवीएम को बदला गया। भोपाल में मुख्य निर्वाचन अधिकारी वीएल कांताराव को खराब ईवीएम के चलते वोट डालने के लिए 20 मिनट इंतजार करना पड़ा। उधर, मिजोरम की 40 सीटों पर 75% मतदान हुआ। परिणाम 11 दिसंबर को आएंगे।

शिवराज और कमलनाथ ने वोट डाला : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पैतृक गांव जैत में वोट डाला। वोट डालने से पहले उन्होंने नर्मदा नदी और कुलदेवी के मंदिर में पूजा की। उधर, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ छिंदवाड़ा के हनुमान मंदिर पहुंचे और पूजा की।

 

 

 

 

मतदान अपडेट्स :

  • जैत गांव में वोट डालने के बाद शिवराज ने कांग्रेस प्रत्याशी अरुण यादव पर तंज कसा। बोले- अरुण मेरे साथी हैं। कांग्रेस में उनके साथ बहुत नाइंसाफी हुई। पहले उन्हें अध्यक्ष पद से हटाया, इसके बाद चुनाव लड़वाया। वह भी बुधनी से।

 

shiv

 

 

  • कमलनाथ ने छिंदवाड़ा के पोलिंग बूथ पर वोट डाला। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोगों पर उन्हें पूरा भरोसा है। यहां की जनता मासूम है, जिसे लंबे समय से भाजपा सरकार लूट रही है।

 

kamalnath

 

  • इंदौर के नेहरू नगर स्थित पोलिंग बूथ पर पीठासीन अधिकारी कैलाश पटेल को सुबह दिल का दौरा पड़ा। अस्पताल में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। कलेक्टर ने उनके परिवार को 10 लाख रुपए का मुआवजा देने का ऐलान किया है। गुना में भी एक कर्मचारी की मौत की खबर है।
  • कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर में वोट डाला। उन्होंने कहा कि ईवीएम में आ रही दिक्कतों की शिकायत हमने चुनाव आयोग से की है। हमारी मांग है कि जहां भी वोटिंग में परेशानी आए, वहां मतदान का समय बढ़ाया जाए।
  • सतना के रैगांव में टिकुरी कला स्थित मतदान केंद्र पर ईवीएम मशीन सुबह से खराब। दूसरी मशीन लगाई गई, वह भी खराब हो गई।
  • भिंड में मेहगांव विधानसभा क्षेत्र के मोहनपुरा गांव में पोलिंग बूथ पर प्रदीप सिंह नाम के एक युवक को गोली मारी। गोली चेहरे पर लगी। राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के प्रत्याशी डॉ. राजकुमार के समर्थकों पर गोली मारने का आरोप। प्रत्याशी डॉक्टर राजकुमार को मेहगांव थाने में किया गया नजरबंद।
  • सतना में चित्रकूट विधानसभा के रईया व बाल्हा गांव में ग्रामीणों ने तहसीलदार को बंधक बनाकर पीट दिया। बताया जा रहा है कि क्षेत्र में सड़क नहीं होने से ग्रामीण चुनाव का बहिष्कार कर रहे थे। मौके पर पहुंचे तहसीलदार ने ग्रामीणों को डराने का प्रयास किया। इस बात पर ग्रामीण भड़क गए। मौके पर भारी पुलिस बल को रवाना किया गया। 

 

vote

 

  • गुना जिले की चाचौड़ा विधानसभा क्षेत्र के लखनवास गांव में मतदान केंद्र के सामने भाजपा और कांग्रेस के कार्यकर्ता भिड़ गए। इसमें सात लोग घायल हो गए। इस सीट से कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह के भाई लक्ष्मण सिंह प्रत्याशी हैं।
  • भिंड के लहार में रायपुरा गांव के एक मतदान केंद्र में ईवीएम तोड़ी गई। तहसीलदार की गाड़ी को भी निशाना बनाया गया। इस केंद्र पर मतदान रोक दिया गया है। भिंड की अटेर विधानसभा में पोलिंग बूथ नंबर-109 पर दो पक्षो में खूनी संघर्ष हुआ। इसमें चार जख्मी हो गए। विवाद फर्जी मतदान की वजह से हुआ।
  • मप्र विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने प्रदेश सरकार पर लोकतंत्र के चीरहरण की साजिश का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि सरकार के इशारे पर मतदान को प्रभावित करने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने चुनाव आयोग की निष्पक्षता पर सवाल उठाते हुए कहा कि आयोग सरकार की कठपुतली के रूप में कार्य कर रहा है।

 

vote

 

 

मालवा-निमाड़, मध्यभारत की 105 सीटें अहम

मध्यप्रदेश में भाजपा पिछले 15 सालों से सत्ता में है। कांग्रेस उसे कड़ी टक्कर दे सकती है। वजह मालवा-निमाड़ और मध्य भारत की 105 सीटें हैं। अगर यहां वोट स्विंग होता है, तो फिर नतीजे किसी भी तरफ पलट सकते हैं। लगातार तीन चुनावों से यहां बढ़त बनाकर भाजपा सरकार बनाती आ रही है। 2013 में मालवा-निमाड़ की 66 सीटों में से भाजपा को 56 और कांग्रेस को नौ सीटें मिली थीं और अन्य के खाते में एक सीट गई थी। वहीं, मध्य भारत की 39 में से भाजपा को 32, कांग्रेस को छह और अन्य को एक सीट मिली थी।

 

election

 

6 सीटों पर नजर

1. बुधनी :  शिवराज सिंह (भाजपा) vs  अरुण यादव (कांग्रेस): शिवराज यहां से पांचवीं बार चुनाव लड़ रहे हैं। अरुण पूर्व उप मुख्‍यमंत्री सुभाष यादव के बड़े बेटे हैं। यह उनका पहला विधानसभा चुनाव है। पहले सांसद रह चुके हैं। 
2. होशंगाबाद: सीतासरण शर्मा (भाजपा) vs सरताज सिंह (कांग्रेस)। सरताज के कांग्रेस में शामिल होने पर यह सीट भाजपा के लिए काफी अहम हो गई है।
3. इंदौर 3: आकाश विजयवर्गीय (भाजपा) vs अश्विन जोशी (कांग्रेस)। आकाश, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के बेटे हैं। 
4. भोजपुर: सुरेंद्र पटवा (भाजपा) vs सुरेश पचौरी (कांग्रेस)।  पिछले चुनाव में पचौरी को पटवा ने 20,149 वोट से हराया था।
5. चाचौड़ा : ममता मीणा (भाजपा) vs लक्ष्मण सिंह (कांग्रेस)। लक्ष्मण सिंह पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के छोटे भाई हैं। 
6. विजयराघवगढ़: संजय पाठक (भाजपा) vs (पद्मा शुक्ला)। पाठक कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए है। पाठक सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। वहीं, पद्मा ने पिछले दिनों भाजपा छोड़कर कांग्रेस की सदस्यता ली है।

 

मिजोरम: 40 सीट के लिए 209 उम्मीदवार मैदान में 

मिजोरम की 40 सीटों के लिए 8 राजनीतिक पार्टियों के 209 कैंडिडेट मैदान में हैं। इनमें सत्ताधारी कांग्रेस और मुख्य विपक्षी पार्टी मिजो नेशनल फ्रंट के सबसे ज्यादा 40-40, भाजपा के 39, नेशनल पीपुल्स पार्टी के 9 और नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी के 5 प्रत्याशी हैं। जो 8 दल चुनाव लड़ रहे हैं, उनमें से सिर्फ कांग्रेस (34 विधायक), एमएनएफ (5 विधायक) और मिजोरम पीपुल्स कॉन्फ्रेंस (अब जोराम पीपुल्स मूवमेंट का हिस्सा) ही ऐसी हैं, जिनके पास मौजूदा विधानसभा में सीटें हैं। मिजोरम में सत्ताधारी कांग्रेस के लिए यह चुनाव बेहद अहम है। कांग्रेस मिजोरम के अलावा पंजाब, पुडुचेरी और कर्नाटक में सत्ता में है।

2013 में कांग्रेस को मिले थे 45% वोट

2013 के चुनाव में कांग्रेस को 45%, एमएनएफ को 28% वोट मिले थे। जोराम पीपुल्स मूवमेंट(जेडपीएम) 7 क्षेत्रीय दलों को मिलाकर बनी है। इनमें से 2 दल ही ऐसे हैं, जिन्होंने 2013 में चुनाव लड़ा था। तब एमपीसी को 6% और जोराम नेशनलिस्ट पार्टी को 17% वोट मिले थे। जेडएनपी अध्यक्ष लालदुहावमा ही पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री पद के दावेदार हैं। खास बात है कि 2013 में भाजपा को राज्य में महज 0.37% वोट मिले थे। ये भाजपा का राज्य में सबसे कम वोट शेयर है। भाजपा यहां 1993 से चुनाव लड़ रही है। हालांकि, भाजपा इस बार कांग्रेस को कड़ी टक्कर दे रही है।

 

election

 

Images are for reference only.Images gathered automatic from google.All rights on the images are with their original owners.



Vidhan Sabha Chunav 2018 Live Updates: MP & Mizoram Election Voting Live | मध्यप्रदेश में 74.61% वोटिंग, पिछली बार के कुल मतदान से 2 फीसदी ज्यादा
2018-11-30 13:58:23

Images are for reference only.Images gathered automatic from google.All rights on the images are with their original owners.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy